What is cpu scheduling in hindi ?

  • cpu scheduling एक ऐसी प्रोसेस है जिसमे एक प्रोसेस को cpu का उपयोग करने की अनुमति देती है जबकि दूसरे प्रोसेस के execution को होल्ड पर रखा जाता है  क्योंकि कोई दूसरा resource (like – i/o आदि) उपलब्ध नहीं होता है .जिससे cpu का पूर्ण उपयोग होता है .
  • cpu scheduling का मुख्य उद्देश्य सिस्टम को तेज , कुशल बनाना है .
  • multiprogramming सिस्टम  में , ऑपरेटिंग सिस्टम cpu पर प्रोसेस का अधिकतम उपयोग करता है और इस प्रोसेस को cpu scheduling कहा जाता है .
  • ऑपरेटिंग सिस्टम प्रोसेस को schedule करने  के लिए विभिन्न schedulling algorithm का उपयोग करता है.

types of cpu  scheduling in hindi :-

 cpu scheduling जो है वह दो प्रकार की होती है –

  1. preemptive 
  2. non -preemptive 

preemptive scheduling:- इस प्रकार की scheduling task को आमतौर पर priority के साथ assign किया जाता है, कभी-कभी यह एक निश्चित task को रन करने के लिए आवश्यक होता है जो की अन्य टास्क से पहले higher-priority रखता है, इसलिए running टास्क को कुछ समय के लिए बाधित किया जाता है और बाद में फिर से शुरू किया जाता है जब priority वाले टास्क  ने इसका execution समाप्त कर लिया हो .

non-preemptive scheduling :- non-preemptive scheduling के तहत, एक बार cpu को एक प्रोसेस के लिए allocate किया जाता है और यह प्रोसेस cpu को तब तक रखती है जब तक की यह cpu को terminate या wait stete में switch नहीं कर देता है. यह एकमात्र तरीका है जिसका उपयोग कुछ हार्डवेयर प्लेटफॉर्म पर किया जा सकता है क्योंकि इसके लिए विशेष हार्डवेयर की आवश्यकता नहीं है (जैसे: a timer) जो preemptive scheduling के लिए जरुरी होती है.

Leave a Comment