What is computer in hindi

What is computer? एक electronic device है जिसे information के साथ काम करने के लिए design किया गया है। computer शब्द latin शब्द ‘computare’से लिया गया है, इसका मतलब है कि Calucation या program करने योग्य machine। बिना program के computer कुछ भी नहीं कर सकता है। यह binary digits की एक String के माध्यम से decimal numbers का Representation करता है। शब्द ‘computer’ आमतौर पर Center Processor Unit  plus आंतरिक memory को संदर्भित करता है। Charles Babbage को कंप्यूटर का “ग्रैंड फादर” कहा जाता है। Charles Babbage द्वारा design किए गए पहले mechanical computer को Analytical Engine कहा जाता था। यह punch cards के रूप में Read only memory का उपयोग करता है। computer एक Advanced electronic device है जो user से input के रूप में raw data लेता है और इन डेटा को Instructions के सेट (program) के नियंत्रण में Processed करता है और परिणाम (output) देता है और भविष्य के उपयोग के लिए output बचाता है। यह numerical और non-numerical (arithmetic and logical) दोनों Calculations को Processed कर सकता है।

Digital Computer Definition

एक moder digitel computer के main components हैं: Input Device, Output Device, Central Processor Unit (CPU), mass storage device and memory, एक Typical modern computer LSI chips का उपयोग करता है। कंप्यूटर के बारे में चार function हैं:

Input (Data):

Input,input devices से computer में entered की raw information जानकारी है। यह  letters, numbers, images आदि का collection है।

Process:  

Process, दिए गए Instructions के अनुसार data का Operations है। यह पूरी तरह से computer system की Internal process है।

Output:

Output data processing के बाद computer द्वारा दिया जाने वाला processed data है। output को Result भी कहा जाता है। हम भविष्य में उपयोग के लिए storage devices में इन results को बचा सकते हैं।

Leave a Comment

Show Buttons
Hide Buttons