Transmission Modes in hindi

Transmission mode का अर्थ है दो उपकरणों के बीच डेटा का transfer। इसे communication mode के रूप में भी जाना जाता है। Bus और network को individual devices के बीच communicate करने की अनुमति देता है। Transmission mode तीन प्रकार के होते हैं: –

  • Simplex Mode
  • Half-Duplex Mode
  • Full-Duplex Mode

Simplex Mode : Simplex mode में, communication unidirectional होता है, जैसा कि unidirectional सड़क पर है। एक link पर दो devices में से केवल एक ही transmission कर सकता है, दूसरा केवल receive कर सकता है। Simplex mode एक direction में data भेजने के लिए चैनल की पूरी capacity का उपयोग कर सकता है।

Example : Keyboard and traditional Monitor। कीबोर्ड केवल input introduce कर सकता है, monitor केवल output दे सकता है।

Simplex Mode

 

Half-Duplex Mode :  Half-duplex mode में, प्रत्येक station transmit और receive कर सकता है, लेकिन एक ही समय में नहीं। जब एक send भेज रहा है, तो दूसरा केवल receive कर सकता है, और जब एक receive भेज रहा है, तो दूसरा केवल send कर सकता है। Half-Duplex mode का उपयोग उन cases में किया जाता है जहां एक ही समय में दोनों directions में communication  की आवश्यकता नहीं होती है। चैनल की पूरी capacity का उपयोग प्रत्येक direction के लिए किया जा सकता है।

Example : वाकी- टॉकी(Walkie – talkie) जिसमें message एक बार में भेजा जाता है और message दोनों directions में भेजे जाते हैं। 

Half-Duplex Mode

 

Fig : HALF-DUPLEX MODE

FULL-DUPLEX MODE : Full-duplex data transmission का मतलब है कि एक ही समय में signal carrier पर दोनों direction में data transmit किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, एक Full-duplex transmission वाली तकनीक वाले LAN पर, एक workstation लाइन पर डेटा भेज रहा हो सकता है, जबकि दूसरा workstation डेटा receive कर रहा है। full duplex transmission का तात्पर्य है bidirectional।

FULL-DUPLEX MODE

 

Fig: Full-duplex mode

इस पोस्ट को भी पढ़े :- Network Topology in hindi

2 thoughts on “Transmission Modes in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top