Software Quality in hindi

सॉफ्टवेयर क्वालिटी मैनेजमेंट (Software Quality Management) एक ऐसी प्रक्रिया है जो यह सुनिश्चित करती है कि उपयोगकर्ताओं तक पहुँचने पर सॉफ़्टवेयर गुणवत्ता का आवश्यक स्तर प्राप्त हो, ताकि वे इसके प्रदर्शन से संतुष्ट हों। प्रक्रिया में गुणवत्ता आश्वासन, गुणवत्ता नियोजन और गुणवत्ता नियंत्रण शामिल है। यह ट्यूटोरियल सॉफ्टवेयर गुणवत्ता प्रबंधन का पूरा अवलोकन प्रदान करता है और इस प्रक्रिया में शामिल विभिन्न चरणों का वर्णन करता है। पूरी सामग्री को आसान समझ के लिए वर्गों में विभाजित किया गया है।

एक सॉफ़्टवेयर उत्पाद में गुणवत्ता के आवश्यक स्तर को सुनिश्चित करने के साथ चिंतित है

उचित गुणवत्ता मानकों की परिभाषा और प्रक्रियाओं की परिभाषा सुनिश्चित करता है कि इन मानकों का पालन किया जाए

सबसे अच्छी तरह से तब काम करता है जब एक ‘गुणवत्ता संस्कृति’ बनाई जाती है जहां गुणवत्ता यदि सभी की जिम्मेदारी के रूप में देखी जाती है

गुणवत्ता सॉफ्टवेयर एक ऐसे सॉफ्टवेयर को संदर्भित करता है जो यथोचित बग या दोष मुक्त होता है, समय पर दिया जाता है और निर्दिष्ट बजट के भीतर, आवश्यकताओं और / या अपेक्षाओं को पूरा करता है, और बनाए रखने योग्य है। सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के संदर्भ में, सॉफ्टवेयर गुणवत्ता कार्यात्मक गुणवत्ता और संरचनात्मक गुणवत्ता दोनों को दर्शाती है।

सॉफ्टवेयर फंक्शनल क्वालिटी (Software Functional Quality) – यह दर्शाता है कि कार्यात्मक आवश्यकताओं या विशिष्टताओं के आधार पर यह किसी दिए गए डिज़ाइन को कितनी अच्छी तरह से संतुष्ट करता है।

सॉफ्टवेयर स्ट्रक्चरल क्वालिटी (Software Structural Quality) – यह गैर-कार्यात्मक आवश्यकताओं से निपटने का कार्य करता है जो कार्यात्मक आवश्यकताओं की डिलीवरी का समर्थन करता है, जैसे कि मजबूती या स्थिरता, और सॉफ्टवेयर को सही ढंग से उत्पादित करने के लिए डिग्री।

सॉफ्टवेयर क्वालिटी एश्योरेंस (Software Quality Assurance) – सॉफ्टवेयर क्वालिटी एश्योरेंस (SQA) सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग प्रक्रियाओं में गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए गतिविधियों का एक समूह है जो अंततः गुणवत्ता सॉफ्टवेयर उत्पादों में परिणत होता है। गतिविधियाँ उत्पादों का निर्माण करने वाली प्रक्रियाओं को स्थापित करती हैं और उनका मूल्यांकन करती हैं। इसमें प्रक्रिया-केंद्रित कार्रवाई शामिल है।

सॉफ़्टवेयर गुणवत्ता नियंत्रण (Software Quality Control) – सॉफ़्टवेयर गुणवत्ता नियंत्रण (SQC) सॉफ़्टवेयर उत्पादों में गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए गतिविधियों का एक समूह है। ये गतिविधियाँ उत्पादित वास्तविक उत्पादों में दोषों को निर्धारित करने पर ध्यान केंद्रित करती हैं। इसमें उत्पाद-केंद्रित कार्रवाई शामिल है।

Stages of Software Quality Management

1.Quality Planning

सॉफ्टवेयर विकास शुरू होने से पहले, गुणवत्ता नियोजन होना चाहिए। गुणवत्ता नियोजन में आपके सॉफ़्टवेयर के लिए लक्ष्यों और उद्देश्यों का निर्माण शामिल है, साथ ही एक रणनीतिक योजना का निर्माण भी शामिल है जो आपको आपके द्वारा निर्धारित उद्देश्यों को सफलतापूर्वक पूरा करने में मदद करेगा।

गुणवत्ता नियोजन को अक्सर SQM का सबसे महत्वपूर्ण पहलू माना जाता है, क्योंकि यह बाकी की प्रक्रिया का अनुसरण करने के लिए एक मजबूत खाका विकसित करता है – जिससे सर्वोत्तम-संभव अंत उत्पाद का निर्माण होता है।

2.Quality Assurance

SQM के गुणवत्ता आश्वासन चरण में सॉफ्टवेयर प्रोग्राम की वास्तविक इमारत शामिल है। जगह में अच्छे SQM के साथ, उत्पाद के प्रदर्शन को सभी मानकों का पालन करने के लिए सुनिश्चित करने के तरीके के साथ जाँच की जाएगी। ऑडिट किए जा सकते हैं और प्रक्रिया की संपूर्णता में डेटा एकत्र किया जाएगा।

3.Quality Control

SQM का चरण जहां परीक्षण अंत में खेल में आता है, बग्स की खोज करने, कार्यक्षमता का मूल्यांकन करने और बहुत कुछ करने के लिए गुणवत्ता नियंत्रण होता है। गुणवत्ता नियंत्रण चरण के परिणामों के आधार पर, आपको किंक से लोहा निकालने और कुछ छोटे अंतिम समायोजन करने के लिए विकास पर वापस जाने की आवश्यकता हो सकती है। जगह में एक सॉफ्टवेयर गुणवत्ता प्रबंधन योजना होने की गारंटी हो सकती है कि सभी उद्योग मानकों का पालन किया जा रहा है और आपके अंत-उपयोगकर्ता को एक अच्छी तरह से विकसित, उच्च गुणवत्ता वाला उत्पाद प्राप्त होगा।

इस पोस्ट को भी पढ़े :- Software Engineering in hindi

1 thought on “Software Quality in hindi”

Leave a Comment