Peer-To-Peer Networking Model in hindi

Peer-to-Peer Network Model : Peer-to-peer network में, “peers” Computer system हैं जो Internet  के माध्यम से एक दूसरे से जुड़े हुए हैं।P-2-P network में एक Central Server की आवश्यकता के बिना network पर systems के बीच files सीधे share की जा सकती हैं। दूसरे शब्दों में, p-2-p network पर प्रत्येक computer एक file server  के साथ-साथ client भी बन जाता है।

 

एक peer-to-peer network में शामिल होने के लिए computer की एकमात्र आवश्यकता एक Internet connection और P2P software हैं। आम P2P software programs में Kazaa, Limewire, BearShare, Morpheus और Acquisition शामिल हैं। ये program एक peer-to-peer network से जुड़ते हैं, जैसे कि “Gnutella,” जो computer को network पर हजारों अन्य systems तक पहुंचने की अनुमति देता है।

 

एक बार network से connect होने के बाद, P2P software आपको अन्य लोगों के computers पर फ़ाइलों की खोज करने की अनुमति देता है। इस बीच, network के अन्य user आपके computer पर फ़ाइलों की खोज कर सकते हैं, लेकिन आम तौर पर केवल एक folder के भीतर जिसे आपने share करने के लिए allow किया है। चूँकि P2P networking फ़ाइल share करना आसान और सुविधाजनक बनाता है, इसके कारण बहुत सारे software चोरी और illegal music डाउनलोड भी हो रहे हैं। इसलिए, केवल legal वेबसाइटों से software और music डाउनलोड करें।

Peer-to-Peer Network Model in hindi

इस पोस्ट को भी पढ़े :-  Computer Networks in hindi

1 thought on “Peer-To-Peer Networking Model in hindi”

Leave a Comment