file organization in dbms in hindi

एक database में बड़ी मात्रा में data होता है। data को RDBMS में एक table में grouped किया गया है, और प्रत्येक table में related record हैं। एक user देख सकता है कि data को tables के रूप में stored किया जाता है, लेकिन actual में data की एक बड़ी मात्रा को file के रूप में physical memory में stored किया जाता है।

file: एक file को related information के collection का नाम दिया गया है जो secondary storage पर record किया गया है जैसे magnetic disks, magnetic tables and optical disks.

What is File Organization?

file record का एक collection है। primary-key का use करके, हम record तक पहुंच सकते हैं। access के प्रकार और frequency को file organization के प्रकार द्वारा निर्धारित किया जा सकता है जो record के दिए गए set के लिए उपयोग किया गया था।

file organization का use उस तरीके का describe करने के लिए किया जाता है जिसमें record block के संदर्भ में stored किए जाते हैं, और block को storage medium पर रखा जाता है।

file organization various records के बीच एक logical relationship है। यह method defined करती है कि disk block पर file record कैसे map किए जाते हैं।

जैसा कि हमने पहले ही देखा है, database में table, view, index, procedures, function आदि होते हैं। table और view data को देखने का logical रूप है। लेकिन actual data को physical memory में stored किया जाता है। database एक बहुत बड़ा storage mechanism है और इसमें बहुत सारा data होगा और इसलिए यह physical storage devices में होगा। physical memory devices में, ये data Stored नहीं किए जा सकते हैं जैसा कि यह है। वे binary format में convert हो जाते हैं। प्रत्येक memory devices में कई data block होंगे, जिनमें से प्रत्येक एक fixed quantity में data store करने में capable होगा। data और इन blocks को memory में data store करने के लिए mapped किया जाएगा। कोई भी user जो इन data को देखना चाहता है या इन data को revised करता है, बस SQL query को निकालता है और screen पर result प्राप्त करता है।

File Organizations के प्रकार हैं:-

  • Sequential File Organization
  • Heap File Organization
  • Hash File Organization
  • B+ Tree File Organization
  • Clustered File Organization

Leave a Comment

Show Buttons
Hide Buttons