What is deadlock in hindi? (Deadlock क्या है हिन्दी में ?

What is Deadlock:-

  • Deadlock एक ऐसी situation है जहां प्रोसेस का एक सेट ब्लॉक हो जाता है क्योंकि प्रत्येक प्रोसेस एक रिसोर्स को होल्ड किए हुए रहती है और  किसी अन्य प्रोसेस द्वारा acquired (अधिग्रहीत) दूसरे resource का wait करती है ।
  • उदाहरण के लिए जब दो train एक ही ट्रैक पर एक-दूसरे  की ओर आ रही हो और केवल एक ही ट्रैक हो , एक दूसरे के सामने आने के बाद कोई भी ट्रेन आगे नहीं बढ़ सकती है।

Operating सिस्टम में ऐसी ही situation होती है जब दो या दो से अधिक प्रोसेस एक ही कुछ resource को hold किए हुए रहती  है और अन्य प्रोसेस द्वारा रखे गए resource की wait करती है ।

Deadlock की conditions:

  चार conditions का पालन एक साथ        करने पर deadlock उत्पन्न (arise) हो सकता है :

  • Mutual Exclusive : resources को साझा किया जाता है जैसे read-only वाली फाइल्स deadlock का कारण नहीं बनती है लेकिन resource जैसे प्रिंटर , टेप ड्राइव को सिंगल प्रोसेस द्वारा exclusive एसेस की आवश्यकता होती है ।
  • Hold and Wait:  इसमें प्रोसेसेस एक रिसोर्स को होल्ड किए रहता है जबकि दूसरे रिसोर्स का wait करता है।
  • No-Preemption: जब एक resource को  किसी प्रोसेस के लिए allocate किया जाता है तो उसे किसी अन्य प्रोसेस को एलोकेट नहीं किया जा सकता है ।
  • Circular wait: प्रोसेसेस का एक सेट circular फॉर्म में एक दूसरे के लिए wait करते है मतलब प्रतेक प्रोसेस एक रिसोर्स का wait करता है जिसे दूसरा हेल्ड (held) किए हुए रहता है ।

इन पोस्ट को भी पढ़े :- 

Swapping in hindi

segmentation in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top