DBMS Architecture in hindi

Dbms का design उसके architecture पर depend करता है .dbms का architecture single-tier या फिर multi-tier हो सकता है

Single tier architecture पर ,DBMS एकमात्र entity है जहां user सीधे DBMS पर बैठता है और इसका use करता है। यहां किए गए कोई भी परिवर्तन सीधे DBMS पर ही किए जाएंगे। यह end-user के लिए उपयोगी tool उपलब्ध नहीं कराता है। database और designers आम तौर पर single-tier architecture का use करना पसंद करते हैं।

अगर DBMS का architecture 2-tier  है, तो उसके पास एक application होना चाहिए, जिसके माध्यम से DBMS को एक्सेस किया जा सके। programmer 2-tier architecture का use करते हैं जहां वे एक application के माध्यम से DBMS तक पहुंचते हैं। यहां operation, design और programming के मामले में application tier database से पूरी तरह से स्वतंत्र(independent) है।

3-tier Architecture

3-tier architecture user की Complexity के आधार पर अपने tier को एक-दूसरे से अलग करता है और वे database में मौजूद data का use करते हैं। यह एक DBMS design करने के लिए Widely इस्तेमाल करे जाने वाला architecture है।

Database (Data) Tier – इस tier पर, database अपनी Query processing language के साथ रहता है। हमारे पास ऐसे relations भी हैं जो इस tier पर data और उनकी constraints को define करते हैं।

Application (Middle) Tier– इस tier पर Application server और database तक पहुँचने वाले programs का निवास(Residence)करता है। एक user के लिए, यह application tier database का सार(abstracts) View presents करता है। end-user application से परे database के किसी भी अस्तित्व से अनजान हैं। दूसरे छोर पर, database tier application tier से परे किसी भी अन्य user के बारे में पता नहीं है। इसलिए, application layer बीचमें रहती है और end-user और database के बीच Intermediate के रूप में काम करती है।

User (Presentation) Tier – end-users इस tier पर काम करते हैं और उन्हें इस layer से परे database के किसी भी अस्तित्व के बारे में कुछ नहीं पता है। इस स्तर पर, database के कई View application द्वारा प्रदान किए जा सकते हैं। सभी View application tier में रहने वाले application द्वारा Generate होते हैं।


1 thought on “DBMS Architecture in hindi”

  1. Pingback: dbms keys in hindi

Leave a Comment

Show Buttons
Hide Buttons