COMPUTER NETWORKS

Computer network, दो या दो से अधिक computers जो electronically रूप से data communication करने के उद्देश्य से एक दूसरे से जुड़े होते हैं।Computer और communication device को physically  जोड़ने के अलावा, एक Network system एक cohesive architecture की स्थापना का महत्वपूर्ण कार्य करता है, जो विभिन्न types के equipment को एक सहज fashion में information transfer करने की अनुमति देता है। दो popular architecture ISO  (Open System Interconnection) और IBM के System Network Architecture (SNA) हैं।

 

दो basic network types – local-area networks (LANs) और wide-area networks (WAN) हैं। LANs एक limited physical area में computers और peripheral devices को जोड़ते हैं, जैसे कि office, labortory या college campus, को link के माध्यम से (wires, Ethernet cables, fibre optics, Wi-Fi) जोड़ते हैं l जो तेजी से data transmit करते हैं। एक LAN में दो या अधिक personal computers, printers और high capacity वाले disk storage device  होते हैं, जिन्हें file server कहा जाता है, जो प्रत्येक computer को network पर files को access करने के लिए सक्षम बनाता है। LAN operating system software, जो input की describe करता है और network equipment को instructions देता है, जो user को एक दूसरे के साथ communicate करने की अनुमति देता है और printers और storage equipment को share करने की अनुमति देता। LAN user अन्य LAN को भी access कर सकते हैं । same architecture वाले LAN “Bridges” से जुड़े होते हैं, जो transfer के रूप में कार्य करते हैं। different architecture  वाले LAN “Gateways” से जुड़े होते हैं, जो systems के बीच data पास करता है।

 

WAN अधिक से geographical area के  computers , small networks और large network से जोड़कर बनता है। WAN में computers को cables, optical fibre , या satellites के माध्यम से  link कर सकते हैं, लेकिन users आमतौर पर modem (एक device जो computer को telephone line पर communicate करने की अनुमति देता है) के माध्यम से network को access हैं। सबसे बड़ा WAN Internet है, जो हर महाद्वीप पर अरबों computer users को जोड़ने वाले networks और gateways का एक collection है

1 thought on “COMPUTER NETWORKS”

Leave a Comment