What is database in hindi ||Database क्या है

Database एक Group of information होती है| जिसे इस प्रकार Organize किया जाता है की जिसमें सूचना(information) आसानी से प्रवेश(access) प्रबंध(manage) और अपडेट(update) की जा सके|
OR

एक डेटाबेस एक डेटा संरचना(structure) है जो संगठित(Organized) जानकारी संग्रहीत (Stored)करता है। अधिकांश डेटाबेस में कई टेबल होते हैं, जिनमें से प्रत्येक में कई अलग-अलग फ़ील्ड शामिल हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक कंपनी डेटाबेस में उत्पादों, कर्मचारियों और वित्तीय रिकॉर्ड के लिए तालिकाओं को शामिल किया जा सकता है।
OR
एक डेटाबेस, जिसे अक्सर डीबी के रूप में संक्षिप्त(brief) किया जाता है, एक सूचना(Infomation) का संग्रह(collection ) इस तरह से आयोजित किया जाता है कि कंप्यूटर प्रोग्राम जल्दी से वांछित डेटा के टुकड़ों का चयन कर सके।

Fields, Records and Files Contains Database !

आप एक पारंपरिक(Traditional) डेटाबेस को इलेक्ट्रॉनिक फाइलिंग सिस्टम के रूप में सोच सकते हैं, जो Fields, रिकॉर्ड(Record) और फाइलों द्वारा आयोजित किया जाता है।

एक Fields सूचना(Information) का एक टुकड़ा(Piece) है; एक रिकॉर्ड(Records) fields का एक पूरा सेट(Set) है; और एक फ़ाइल(file) रिकॉर्ड का एक संग्रह(Collection) है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *