JAVA IN HINDI

दोस्तों आज हम इस पोस्ट मे देखेंगे Java in hindi.

Java एक general purpose object oriented programming language है। sun Micro-systems ने java 1991 में U.S. में बनायीं थी। Sun Microsystems के एक Developer James Gosling ने किया था। उन्हें इसका विकास करने की जरूरत इसलिए पडी क्योंकि वे “C++” Language का Use करके एक Project बना रहे थे लेकिन उन्हें वह result प्राप्त नहीं हो पा रहा था जो वे चाहते थे। इसलिए उन्होंने स्वयं एक Language Develop की जिससे उनकी Requirement पूरी हो सके। इसी Language का नाम “Java” है।

Java को सीखना किसी भी अन्य Language को सीखने की तुलना में अधिक सरल है। mostly Languages एक दूसरे के लगभग समान ही हैं। इसलिए यदि एक Language में Mastery कर ली जाए तो बाकी की अन्य Languages में किसी Programmer को ज्यादा परेशानी नहीं आती है। वह आसानी से किसी भी Language में पकड बना लेता है। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि उसे कम से कम एक Language में काफी जानकारी हो।

Java का नाम पहले oak रखा गया था लेकिन बाद में इसे modify करके java किया गया था।

जो लोग पहले “C” या “C++” या दोनों सीख चुके हैं उन्हें Java को सीखने में कोई problem नहीं आती है java में बनाये हुए program किसी भी system पर execute किये जा सकते है। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि Java को सीखने से पहले ‘C’ व C++ को सीखना जरूरी है। हालांकि यदि पहले ‘C’ व C++ सीखा जाए तो Java को समझना व सीखना easy होता है। लेकिन फिर भी हम Java से Programming सीखना start कर सकते हैं। ये अपने आप में ही एक complete Language है। Java सीखने के बाद भी किसी भी other Language को उतनी ही आसानी से सीखा जा सकता है जितनी आसानी से किसी और Language को सीखने के बाद Java को सीखा जाता है।

High Level Programming Languages के developकी यदि बात करें, तो UNIX Operating System के लिए एक language का विकास किया गया था, जिसका नाम “C” Language दिया गया। इस language का विकास मुख्य रूप से Operating System UNIX को विकास करने के लिए किया गया था।

Leave a Comment