indexing in hindi

database को design करने का मुख्य लक्ष्य database में किसी भी data तक तेजी से पहुंच है और किसी भी data को तेज insert/delete/update करना है। ऐसा इसलिए है क्योंकि किसी को इंतजार करना पसंद नहीं है। जब एक database बहुत बड़ा होता है, तब भी एक छोटी सी transaction में action करने में समय लगेगा। transaction में लगने वाले time को कम करने के लिए, indexed का use किया जाता है। index library में book catalog के समान हैं या यहां तक कि एक book में एक index की तरह। यह क्या करता है? यह हमारी search को easy और तेज बनाता है। memory से files को access करने के लिए DBMS में same concept applied किया गया है।

Or

Indexing एक data structure techniq है जो कुछ विशेषताओं के आधार पर database फ़ाइलों से record को efficiently प्राप्त करने के लिए है, जिस पर indexing किया जाता है। database system में indexing हम किताबों में देखते हैं के समान है। Indexing का use किसी database के performance को customized करने के लिए किया जाता है, जब query process की जाती है, तो आवश्यक disc access की number को कम करके। index एक प्रकार की data structure है। इसका use database table में data का quickness से पता लगाने और उस तक पहुंचने के लिए किया जाता है।

indexing in hindi
indexing in hindi

Primary index:

यदि index को table की primary key बनाया जाता है तो इसे primary indexing कहा जाता है। चूंकि ये primary key प्रत्येक record के लिए unique हैं और इसमें records के बीच 1: 1 relation है, इसलिए इसका use करके record प्राप्त करना बहुत आसान है। इसके अलावा, इन primary key को sorted रूप में रखा जाता है जो transaction के perfomance में मदद करता है। Search operation की performance काफी efficient होती है।

primary index को दो types में classified किया जा सकता है:

1-: Dense index.

2-:Sparse index.

Clustering Index: 

Clustering index को एक order की गई data file पर define किया गया है। data file एक non-key field पर order की जाती है।

कुछ case में, index non-primary key column पर बनाया जाता है जो प्रत्येक record के लिए Unique नहीं हो सकता है। ऐसे cases में, record को तेज़ी से पहचानने के लिए, हम unique values प्राप्त करने और उनमें से index बनाने के लिए दो या अधिक columns को एक साथ जोड़ेंगे। इस method को clustering index के रूप में जाना जाता है। मूल रूप से, समान विशेषताओं वाले record एक साथ grouped किए जाते हैं और इन groups के लिए index बनाए जाते हैं।

Leave a Comment