Features of java in hindi

Features of JAVA Java केवल एक Programming Language ही नहीं है बल्कि ये एक Platform भी है। जब Sun Microsystems ने November 1995 में Java को दुनिया से परिचित करवाया तब Company के Cofounder Bill Joy ने Java की निम्न परिभाषा दी थी| Java के बहुत सारे features है।
 एक अच्छा java programmer बनने के लिए आपको ये सभी features पता होने चाहिए।


जावा एक Small, Simple, Object-Oriented, Interpreted या Dynamically Optimized, Byte-Coded, Garbage-Collected, Multithreaded Programming Language है जिसमें Distributed, Dynamically Extensible Programs लिखने के लिए एक Strongly Typed Exception-Handling Mechanism है। जावा के इन्हीं features को java के Features भी कहते हैं।

1.Simple:

  • इसमें API (application protocol interface) का रिच(Rich) सेट है।
  • इसमें किसी भी Application को develop करने के लिए user के अनुकूल Syntaxहै।
  • इसमें Garbage collector है जो हमेशा java प्रोग्राम के performance को सुधारने के लिए un-Referenced (unused) memory location को gathered करने के लिए Useकिया जाता है|
  • Java एक simple language है। जिसे आसानी से सीखा जा सकता है। Java को इस तरह से Design किया गया है कि इसे कोई भी Programmer आसानी से सीख सके और Computer Programming के Internal Functionality को जाने बिना भी ज्यादा से ज्यादा Efficient Program Develop कर सके। यदि किसी Programmer को किसी भी Programming Language का थोडा भी ज्ञान है, तो वह बहुत ही आसानी से व जल्दी से Window Based Application a Internet Based Distributed Application (Applets) Develop करना सीख सकता है।
  • जब जावा को पहली बार Release किया गया था, तब वह काफी छोटी भाषा थी। लेकिन आज ये काफी बडी भाषा बन चुकी है और सभी प्रकार के Applications को Efficiently Develop करने में सक्षम है। लेकिन इसकी ज्यादातर Coding C++ Language के तरह ही है। इसलिए किसी C/C++ Programmer को java सीखने में कोई कठिनाई नहीं होती है।जावा के बहुत से features c और c++ से लिए गए है। जावा का syntax c और c++ के जैसा है। जैसे की variable declarations, control statements और method declarations आदि। ये सब जावा को easy तो understand बनाते है। 

2. Platform Independent

जावा के program को रन(run) करने के लिए आपको अपने ऑपरेटिंग सिस्टम(operating system) पर JVM इंस्टॉल(install) करना पड़ता है। हर ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए अलग JVM होता है लेकिन function सभी एक ही करते है।और वो function होता है उस operating system के लिए बाईटकोड(bytecode) को machine code में convert करना।

Java को बाईटकोड platform independent बनाता है।

java प्लेटफॉर्म के दो कॉम्पोनेंट हैं पहला है Java Virtual Machine JVM | जिसके बारे में हम जान चुके हैं यह Java Platform का base या आधार है और विभिन्न Hardware Base platform के ऊपर रहता है दूसरा होता है Java Application Programming interface Java APIजिसके बारे में हम अब जानेंगे !

3.ROBUST AND SECURE


जावा एक robust language है। जावा के Programs में Errors आने की सम्भावना(possibility) अन्य Languages की तुलना में बिल्कुल कम होती है।इसमें Compile Time व Runtime दोनों स्थानों(places) पर different types के Errors के लिए different Data Types की Checking होती है। java में Pointers की सुविधा नहीं है जो Directly Memory को Access कर सके, इसलिए हम किसी भी कंप्यूटर की Memory को Directly Access नहीं कर सकते हैं। जावा में बनाया हुआ कोई भी प्रोग्राम(programs) अलग अलग environments में अलग अलग technologies के साथ बिना crash हुए काम कर सकता है। 

यह Run time Error, automatic garbage collection, Pointer Concept की कमी, exception handling की क्षमता(ability) के कारण मजबूत Programming language है।

4.DISTRIBUTED

इस भाषा का use करके हम distributed एप्लिकेशन बना सकते हैं। RMI और ELB distributed application को बनाने के लिए Use किया जाता है। distributed एप्लिकेशन में कई client system कई server system पर निर्भर करता है, ताकि एक server में समस्या भी किसी भी client system पर दिखाई न दे। Distribution का meaning ये होता है कि जावा के Program किसी भी Platform पर Run हो सकते हैं। 

5.HIGH PERFORMANCE

यह language bytecode का Use करती है जो Ordinary pointer code की तुलना में तेज़ है इसलिए इस भाषा का प्रदर्शन उच्च है।

जावा की प्रदर्शन बहुत impressive है।जावा की speed क main reason byte code है।

इसमें language में कोई pointer concept नहीं है ताकि इस langage का use करके हम किसी application को बहुत आसानी develop कर सकें।

Garbage collector, अप्रयुक्त(Unused) memory space इकट्ठा करें और application के performance में सुधार करें।

6.DYNAMIC AND EXTENSIBLE

JAva एक dynamic language है। यह classes के dynamic loading का Support करता है। इसका मतलब है कि classes demand पर loaded हुई हैं। यह अपनी native languages, अर्थात्, C और C ++ के functions का भी supports करता है।

Java supports dynamic compilation और automatic memory management (garbage collection का support करता है।

Leave a Comment